Marquee Tag
Mdp Live News की बेबसाईट का डिजाईन कार्य अभी प्रगति पर है. इस लिए आपको हो रहे असुविधा के लिए हमें खेद है. जल्द ही हो रहे असुविधा को ठीक की जा रही है...

Madhepura News: प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना व् डे-एनयूएलएम के स्वरोजगार योजना को लेकर टास्क फोर्स की हुई बैठक 

Prashant Singh
Prashant Singh  - Editor
2 Min Read

छोटे व्यवसायियों व फुटकर विक्रेताओं को समृद्ध बनाने के लिए सरकार की ओर से पीएम स्वनिधि योजना और दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वरोजगार योजना चलाई जा रही है।

इन दोनों योजनाओं के तहत छोटे व्यवसायियों व् फूटकर विक्रेताओ को लोन देने का प्रावधान किया गया है। योजना के सफल क्रिन्यावयन के लिए नगर परिषद कार्यालय में कार्यपालक पदाधिकारी तान्या कुमारी की अध्यक्षता में टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में डे एनयूएलएम योजना के घटक स्वरोजगार कार्यक्रम एवं फुटकर विक्रेताओं के लिए पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिये गये। ईओ तान्या कुमारी ने कहा कि इन योजनाओं के अंतर्गत अधिक से अधिक छोटे व्यवसायियों व फुटकर विक्रेताओं लाभान्वित हो इसका ख्याल रखे। नगर मिशन प्रबंधक ई० राजीव रंजन ने बताया पिछले दिनों नगर परिषद् द्वारा आयोजित लोन मेला में प्राप्त स्वरोजगार कार्यक्रम अंतर्गत कुल 36 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमे टास्कफोर्स समिति द्वारा 24 आवेदनों को अनुमोदन प्राप्त हुआ, जिसे संबंधित बैंक को भेजा जाएगा। स्वरोजगार कार्यक्रम के तहत दो लाख रुपये तक का लोन देने का प्रावधान है, वहीं प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना अंतर्गत फुटकर विक्रेताओ को पहले 10,000 रुपये का लोन दिया जाता है प्रथम ऋण की ससमय अदायगी के उपरांत 20,000 का दूसरा लोन एव तीसरे लोन के रूप में 50,000 लोन मुहैया कराया जाता है। मीटिंग में उपस्थित अग्रणी जिला प्रबन्धक (SBI) ने सभी बैंकों को निर्देश दिया कि डे-एनयूएलम एवं पीएम स्वनिधि योजना से संबंधित सभी शहरी गरीब लाभुकों को योजना का लाभ जल्द से जल्द दिलाए एवं इसकी जानकारी नगर निकाय को उपलब्ध कराई जाए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
TAGGED:
Leave a comment