Marquee Tag
Mdp Live News की बेबसाईट का डिजाईन कार्य अभी प्रगति पर है. इस लिए आपको हो रहे असुविधा के लिए हमें खेद है. जल्द ही हो रहे असुविधा को ठीक की जा रही है...

Stress Remedies: अगर आप भी हैं तनाव से परेशान तो मिनटों में उतार देंगे ये 3 योगासन, कई जबरदस्त फायदे भी मिलेंगे

Prashant Singh
Prashant Singh  - Editor
3 Min Read

Stress Remedies: आजकल तनाव एक आम समस्या बनता जा रहा है. निम्न वर्ग से लेकर उच्च वर्ग के कारोबारी एवं आम लोग भी एंजाइटी का शिकार होते जा रहे हैं. यही वजह है कि पिछले कुछ समय में मानसिक तनाव के मामले तेजी के साथ बढ़ते जा रहे हैं. अगर आप भी तनाव से छुटकारा पाना चाहते हैं तो, नीचे दिए गए कुछ योग आसन करके अपने आप को फायदा पहुंचा सकते हैं.

Stress Remedies
Stress Remedies

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी ने लोगों को तनाव की चपेट में ला दिया है. यही वजह है कि धीरे-धीरे मानसिक परेशानियों के मामले अब बढ़ने लगे हैं. अगर आप भी टेंशन के शिकार हैं तो योग आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. योग के कई ऐसे आसन हैं जो इंसान के दिमाग को राहत पहुंचाते हैं. अगर यह योगासन सुबह के समय कर लिए जाएं तो इंसान को दिनभर फिट रहने में मदद करते हैं.

Stress Remedies
Stress Remedies

भुजंगासन

भुजंगासन सबसे अच्छे योग आसन में से एक माना जाता है. यह रीढ़ की हड्डी को लोहे की तरह मजबूत कर देता है, साथ ही सीने, कंधे और पेट की मांसपेशियों को फैलाने में मददगार है. सबसे खास बात है कि भुजंगासन को ठीक तरह से करने से यह तनाव और थकान दूर कर देता है. इंसान पूरे दिन अच्छा महसूस करता है. इंसान जब तनाव में नहीं होता है तो और कार्यों को भी अच्छी तरह से करता है.

शवासन

अगर शवासन करते हैं तो यह कई तरह से आपके लिए फायदेमंद है. शवासन की खास बात है कि यह आपके शरीर को पूरी तरह से रिलैक्स कर देता है. योग का यह आसन उन लोगों के लिए तो रामबाण है जिन्हें हाई बीपी और एंजाइटी की परेशानी रहती है. साथ ही यह आसन करने का फायदा दिमाग को भी मिलता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो इस आसन से आपकी एकाग्रता और मेमोरी तेज होती है. यह आसन आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाए रखता है.

कपाल भाती

कपाल भाती सांस के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. कपाल भाती की वजह से ब्लड में ऑक्सीजन के लेवल को बढ़ाने में मदद मिलती है. इस योग आसन के जरिए फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है. वहीं, यह शरीर के अंदर जमा विषाक्त पदार्थ निकाल देता है. साथ ही अगर आप तनाव से ग्रसित हैं तो यह आपके लिए बहुत असरदार आसन हो सकता है. इसे करने के बाद आप दिमागी रूप से भी शांत महसूस करेंगे.

इन्हे भी पढ़ें –

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
Leave a comment